दुनिया का बड़ा हिस्सा कोरोना की चपेट में, कुल आबादी का 10% लोग वायरस से संक्रमित हो सकते हैं

डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया की कुल आबादी का 10% लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हैं। डब्ल्यूएचओ के इमरजेंसी हेड डॉ. माइकल रेयान ने सोमवार को कहा कि एक अनुमान के मुताबिक, दुनियाभर में 10 में से 1 युवक संक्रमित हो सकता है।

डॉ. रेयान ने सोमवार को हुई डब्ल्यूएचओ की 34 सदस्यीय कार्यकारी बोर्ड में ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि यह आंकड़े शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण और कुछ ग्रुपों के बीच अलग-अलग हैं। हालांकि, इसका सीधा मतलब है कि दुनिया की बड़ी आबादी खतरे में है।

संक्रमितों की वास्तविक संख्या ज्यादा

एक अनुमान के मुताबिक, दुनिया की कुल आबादी 760 करोड़ है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, इनमें 3.50 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। हालांकि, लंबे समय से कुछ एक्सपर्ट कहते रहे हैं कि संक्रमितों की संख्या अभी जितनी बताई जा रही है, इससे कहीं ज्यादा मामले हैं।

साउथ-ईस्ट एशिया में मामले बढ़े

डॉ. रेयान ने कहा कि सतर्कता से कई लोगों की जिंदगियां बचाई जा सकती हैं। साउथ-ईस्ट एशिया में मामले बढ़े हैं। यूरोप और पूर्वी भूमध्य-सागरीय क्षेत्र में लोगों की ज्यादा जान जा रही है। वहीं, अफ्रीका और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में स्थिति ज्यादा बेहतर है। रेयान ने चेतावनी दी कि महामारी लगातार बढ़ती जा रही है। दुनिया अब मुश्किल दौर से गुजर रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
यह फोटो इजराइल की है। यहां दूसरी बार लॉकडाउन लगाया गया है। महामारी के बीच एक महिला मास्क पहनकर घूमती नजर आई।



Dainik

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *