न्यूयॉर्क टाइम्स का खुलासा- राष्ट्रपति ट्रम्प का चीन में बैंक अकाउंट, 1.38 करोड़ रु. लोकल टैक्स दिया

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प नए विवादों में घिर सकते हैं। कोरोनावायरस और कई अन्य मुद्दों को लेकर चीन को घेरने वाले ट्रम्प खुद वहां कारोबार करते हैं। दरअसल, न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि ट्रम्प का चीन में भी बैंक अकाउंट है। यह बैंक अकाउंट ट्रम्प इंटरनेशनल होटल्स मैनेजमेंट कंट्रोल करता है। इसके जरिए 2013 और 2015 के बीच लोकल टैक्स भी दिया है।

ट्रम्प हमेशा से उन अमेरिकी कंपनियों की आलोचना करते रहे हैं, जो चीन में बिजनेस करते हैं। दोनों देशों के बीच ट्रेड वॉर भी छिड़ गया है। राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने सफाई दी कि ट्रम्प एक बिजनेसमैन हैं और एशिया में होटल्स डील्स, खर्चे और लोकल टैक्स पेड करने के लिए अकाउंट खोला गया था। चीनी बैंक अकाउंट से 1,88,561 डॉलर (करीब 1.38 करोड़ रु) का लोकल टैक्स चुकाया था।

2016-17 में 750 डॉलर का भुगतान किया था

एनआईटी के मुताबिक, ट्रम्प के टैक्स रिकॉर्ड मिलने के बाद यह खुलासा हुआ। इसमें उनके निजी और कंपनी दोनों के फाइनेंशियल डिटेल्स थे। न्यूजपेपर ने पहले भी कहा था कि राष्ट्रपति बनने के बाद 2016-17 के दौरान उन्होंने अमेरिकी फेडरल टैक्स के तौर पर केवल 750 डॉलर का भुगतान किया था।

हालांकि, ट्रम्प ने कहा था कि उन्होंने टैक्स बचाने के लिए सभी नियमों का लाभ उठाया, जिससे उन्हें कम टैक्स देना पड़ा। उधर, अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं। ट्रम्प अपनी रैलियों में विपक्षी कैंडिडेट जो बाइडेन और चीन को लेकर उनकी नीतियों की आलोचना करते रहे हैं।

ट्रम्प ने पांच कंपनियों के जरिए 1.41 करोड़ रु निवेश किया

रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रम्प हमेशा से चीन में बिजनेस करने की संभावनाएं तलाशते रहे हैं। उन्होंने 2012 में शंघाई में ऑफिस भी खोला था, जिसके बाद चीन में बिजनेस करने के उनकी कोशिशों में तेजी आई। रिकॉर्ड के मुताबिक, उन्होंने सालों से चीन में अपने प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने के लिए बनाई गई पांच छोटी कंपनियों में कम से कम 1,92,000 डॉलर (1.41 करोड़ रु.) का निवेश किया है।

ट्रम्प के वकील की सफाई

ट्रम्प ऑर्गनाइजेशन के वकील एलन गार्टन ने एनवाईटी की रिपोर्ट को अटकलें बताया और कहा कि इससे गलत धारणाएं बनीं हैं। उन्होंने पेपर को बताया कि ट्रम्प इंटरनेशनल होटल्स मैनेजमेंट ने लोकल टैक्स का भुगतान करने के लिए चीनी बैंक में अकाउंट खोला। 2015 के बाद से इस अकाउंट से कोई सौदा, लेन-देन या अन्य व्यावसायिक गतिविधियों नहीं की गईं हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प हमेशा से उन अमेरिकी कंपनियों की आलोचना करते रहे हैं, जो चीन में बिजनेस करते हैं।



Dainik

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *